चले एक गांव की ओर !


  • मंगलवार, 17 जनवरी 2017

    40 बार सोना जीतने वाले दिव्यांग नेहरा ने तैयार किए 630 खिलाड़ी...


    40 बार सोना जीतने वाले दिव्यांग नेहरा ने तैयार किए 630 खिलाड़ी, जो जीत चुके हैं 100 गोल्ड मैडल 

    मौल्यासी के दिव्यांग एथलीट महेश नेहरा। छह साल में इन्होंने जिला राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर 40 गोल्ड मेडल जीते। लेकिन इनकी पहचान इतनी भर नहीं है। एक गुरु के रूप में इनकी उपलब्धि और भी बड़ी है। नेहरा के 630 शिष्य हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा गोल्ड मैडल हासिल किए हैं। नेहरा एक हाथ से दिव्यांग है।

    आर्थिक तंगी, शारीरिक कमजाेरी जीवन में आगे बढ़ने से रोक सकती थी लेकिन नेहरा ने ऐसा नहीं होने दिया। 2010 में खेल को कॅरियर के रूप में अपनाने की ठानी और जुट गए। छह साल में ही नेहरा ने जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर 40 गोल्ड मेडल जीते। खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें राजकीय सीनियर स्कूल बावड़ी में शारीरिक शिक्षक की नौकरी भी मिल चुकी है। उन्होंने पैरा वॉलीबाॅल, तलवारबाजी, एथलीट, दौड़ आदि खेलों में देश-दुनिया में पहचान बनाई है। नेहरा के निर्देशन में ही सीकर सहित शेखावाटी के दो दर्जन खिलाड़ी 100 से ज्यादा गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

    ऐसे हुई शुरुआत

    नेहरा को खेलों की ट्रेनिंग हासिल करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। वे नहीं चाहते थे कि उनकी तरह ही किसी और दिव्यांग को ऐसी परेशानियों से जूझना पड़े। इसी सोच के साथ शुरुआत हुई दिव्यांगों को फ्री ट्रेनिंग देने की। नेहरा अब तक 630 खिलाड़ी तैयार कर चुके हैं। इनके कई शिष्य तो ऐसे हैं जो छह से नौ बार तक गोल्ड मैडल जीत चुके हैं।

    खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर खर्च करेंगे इनाम की राशि

    नेहरा का दिव्यांग खिलाड़ियों की श्रेणी में शानदार प्रदर्शन के लिए महाराणा प्रताप अवार्ड के लिए चयन किया गया। अवार्ड के लिए नेहरा का 378 खिलाडि़य़ों में से चयन हुआ है। यह अवार्ड 2013-14 में उसके पैरा एथलीट में बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए दिया जा रहा है। पुरस्कार के रूप में उन्हें एक लाख रुपए एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके नेहरा का कहना है कि अवार्ड की राशि भी वे खिलाड़ियों की सुविधाओं पर ही खर्च करेंगे। यह राशि खेल सामग्री व खेल मैदान पर खर्च की जाएगी।

    कोई टिप्पणी नहीं:

    एक टिप्पणी भेजें

    Thanks

    Members of site

    आप भी इस वेबसाइट के मेम्बर बन सकते है उपर दिए गये Follow बटन पे Click करो